बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना 2021: – नमस्कार दोस्तों और हमारी आधिकारिक वेबसाइट examviews.com में आपका स्वागत है। आज की पोस्ट में, हम बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना 2021 के बारे में देखेंगे।

आप Android ऐप से ऑनलाइन बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना 2021: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, एप्लीकेशन स्टेटस को सुन या देख सकते हैं। आज मैं मोस्ट वांटेड आइटम साझा करने जा रहा हूं और बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना 2021 के बारे में जानकारी देना सुरक्षित है या नहीं?

बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना 2021 की समीक्षा के बारे में अपने सभी सवालों के जवाब पाने के लिए कृपया यह पूरा लेख पढ़ें।

आप सभी जानते हैं कि सरकार रोजगार दर में सुधार के लिए कई योजनाएं शुरू कर रही है। ऐसे ही एक प्रोजेक्ट से जुड़ी आज हम आपको जानकारी देने जा रहे हैं। बिहार मुख्यमंत्री उदयमी योजना किसका नाम है? इस लेख को पढ़कर आपको इस परियोजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी मिल जाएगी। बिहार मुख्यमंत्री उदयमी योजना क्या है?, इसका उद्देश्य, लाभ, विशेषताएं, पात्रता, महत्वपूर्ण दस्तावेज, आवेदन प्रक्रिया आदि। तो दोस्तों अगर आप बिहार मुख्यमंत्री उदयमी योजना 2021 से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ें।

बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना 2021

बिहार सरकार ने अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लिए यह योजना शुरू की है। इस योजना के तहत व्यवसाय स्थापित करने के लिए 10 लाख रुपये की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी। सरकार द्वारा उद्योग को बढ़ावा देने के लिए यह योजना शुरू की गई है। बिहार मुख्यमंत्री उदयमी योजना 2021 से बेरोजगारी दर में कमी आएगी और अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के नागरिकों को वित्तीय सहायता उपलब्ध होगी। तो वह अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर सकता है। बिहार सरकार ने बिहार मुख्यमंत्री उदमी योजना के लिए 102 करोड़ रुपये का बजट निर्धारित किया है।

बिहार मुख्यमंत्री उदयमी योजना 2021 का उद्देश्य

बिहार मुख्यमंत्री उदयमी योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य में सूक्ष्म और लघु उद्यमों को बढ़ावा देना है। इस योजना के माध्यम से अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के नागरिकों को वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। इस तरह वह अपना करियर शुरू कर सकते हैं। इस योजना से बेरोजगारी दर भी कम होगी। इससे अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के युवाओं को बेहतर आजीविका मिल सकेगी।

बिहार मुख्यमंत्री उदयमी योजना का ऋण 1% ब्याज पर दिया जाएगा

स्वरोजगार के माध्यम से राज्य के नागरिक न केवल आत्मविश्वास प्राप्त कर सकते हैं बल्कि अन्य नागरिकों के लिए रोजगार भी पैदा कर सकते हैं। बिहार सरकार स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए तरह-तरह के प्रयास कर रही है. इसके लिए सरकार की ओर से तरह-तरह की योजनाएं चलाई जा रही हैं। ऐसी ही एक परियोजना है बिहार मुख्यमंत्री उदमी योजना। इस योजना के तहत, सभी क्षेत्रों के युवाओं को कंपनियां शुरू करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। इसके लिए उन्हें 10 लाख रुपये तक का कर्ज दिया जाएगा। साथ ही योजना की कुल लागत का ५०% या अधिकतम ०००,०००,००० सब्सिडी सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी और लाभार्थी को शेष ००० ५०००० पर 1% ब्याज देना होगा। कर्ज 84 किश्तों में चुकाया जाएगा। बिहार सरकार ने परियोजना के लिए बजट भी निर्धारित किया है।

मुख्यमंत्री युवा उदयमी योजना के साथ-साथ अन्य परियोजनाओं को भी कैबिनेट ने मंजूरी दी है

19 अप्रैल 2021 को राज्य मंत्रिमंडल समिति ने मुख्यमंत्री युवा उदयमी योजना के साथ मुख्यमंत्री अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति उदययोगी योजना, मुख्यमंत्री ओबीसी उदयमी योजना और मुख्यमंत्री महिला उद्योग का शुभारंभ किया। मंजूर की। अब इन सभी योजनाओं के तहत बिहार सरकार अपना उद्योग स्थापित करने के लिए 10 लाख रुपये तक की सहायता देगी. मुख्यमंत्री महिला उद्योग योजना के तहत राज्य में सभी जातियों की महिलाओं को शामिल किया जाएगा। इन सभी योजनाओं के लागू होने से बिहार राज्य एक प्रगतिशील राज्य में तब्दील हो जाएगा और राज्य के युवा और महिलाएं आत्मविश्वासी हो जाएंगी। यही बिहार सरकार का लक्ष्य है।

ऑनलाइन पोर्टल 1 जून, 2021 को लॉन्च होने वाला है set

यह जानकारी उद्योग राज्य मंत्री शाहनवाज हुसैन ने दी। बिहार मुख्यमंत्री उदमी योजना को लागू करने की व्यवस्था को अंतिम रूप दे दिया गया है। सभी लाभार्थियों की चयन प्रक्रिया पारदर्शी तरीके से की जाएगी। साथ ही सभी हितग्राहियों को जल्द से जल्द अनुदान उपलब्ध कराया जाएगा और चयन प्रक्रिया को समयबद्ध तरीके से पूरा किया जाएगा। इस प्रोजेक्ट के तहत 1 जून 2021 को ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च किया जाएगा। इसके जरिए आप आवेदन कर सकते हैं। बिहार मुख्यमंत्री उदयमी योजना 2021 के तहत 2000 उद्यमियों यानी प्रति प्रोजेक्ट 8000 उद्यमियों को वित्तीय सहायता और अन्य सहायता प्रदान की जाएगी। इस योजना का लाभ लेने के लिए जिलेवार जनसंख्या के अनुसार लक्ष्य निर्धारित किए जाएंगे। औद्योगिक केंद्र के महाप्रबंधक को लोगों की मदद करने की जिम्मेदारी दी गई है.

महिलाओं को बिना ब्याज के दिया जाएगा कर्ज

बिहार मुख्यमंत्री उदमी योजना के तहत सभी महिला उद्यमियों को नई कंपनी स्थापित करने के लिए 1000000 डॉलर तक का ऋण प्रदान किया जाएगा। इसके अलावा कुल लागत का ५० प्रतिशत या अधिकतम ५००००० सब्सिडी सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी और शेष ५००००० बिना ब्याज के प्रदान की जाएगी। यह राशि लाभार्थी को 84 किश्तों में चुकानी होगी। बिहार मुख्यमंत्री उदयमी योजना 2021 का लाभ उठाने के लिए इच्छुक महिला को प्रोजेक्ट रिपोर्ट जमा करनी होगी।

बिहार मुख्यमंत्री उदयमी योजना के तहत चयन प्रक्रिया

योजना के तहत चयन प्रक्रिया उद्योग विभाग के अतिरिक्त महासचिव की अध्यक्षता में 11 सदस्यीय पैनल द्वारा की जाएगी। इस योजना के तहत आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन होगी। इसके लिए पोर्टल शुरू किया जाएगा। सरकार की ओर से चयन के लिए दिशा-निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं। बिहार मुख्यमंत्री उधम योजना के तहत आवेदन के साथ सभी उद्यमियों को अपनी परियोजना रिपोर्ट और राशि से संबंधित जानकारी प्रदान करना आवश्यक है। इसके बाद समिति द्वारा परियोजना और राशि का मूल्यांकन किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने महिला एवं युवा उद्यमिता कार्यक्रम का शुभारंभ किया

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि बिहार सरकार अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के स्वामित्व वाले व्यवसायों को स्थापित करने के लिए प्रोत्साहन प्रदान करती है। हाल ही में राज्य मंत्रिपरिषद की बैठक के दौरान मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने बिहार महिला एवं युवा के लिए महिला एवं युवा उद्यमिता योजना को मंजूरी दी। इन योजनाओं को स्थापित करने के लिए, सरकार ने 2021-22 के लिए 400 करोड़ रुपये का बजट निर्धारित किया है ताकि बिहार में अधिक से अधिक युवा और महिलाएं इन योजनाओं का लाभ उठा सकें। महिलाएं और मेरे अधीन under अनुदान धनराशि प्राप्त कर सकते है।

बिहार मुख्यमंत्री उद्यमिता परियोजना प्रोत्साहन

आप सभी जानते ही हैं कि बिहार सरकार ने 19 अप्रैल 2021 को बिहार मुख्यमंत्री उदयमी योजना शुरू करने की मंजूरी दे दी है. इस योजना के तहत, बिहार मुख्यमंत्री उदयमी योजना 2021 सभी लाभार्थियों को 10 लाख रुपये का प्रोत्साहन प्रदान करेगी। इसमें से 10 लाख रुपये अनुदान के रूप में 5 लाख रुपये और ब्याज मुक्त ऋण के रूप में 5 लाख रुपये दिए जाएंगे।

उद्योग के अनुसार, बिहार सरकार ने राज्य के युवाओं को वित्तीय वर्ष में अपना करियर शुरू करने के लिए 2 समान किस्तों में 10 लाख रुपये की सब्सिडी प्रदान करने का निर्णय लिया है। किसी भी लाभार्थी को 84 किश्तों में भुगतान करना होगा। बिहार सरकार ने इस योजना के तहत 200 करोड़ रुपये का बजट अलग रखा है. यदि आप इस योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

1 जून 2021 को लांच किया जाएगा ऑनलाइन पोर्टल

प्रदेश के उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन द्वारा यह जानकारी प्रदान की गई है बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना को लागू करने की तैयारी पूरी कर ली गई है। सभी लाभार्थियों के चयन प्रक्रिया पारदर्शिता से की जाएगी। इसी के साथ इस बात का भी ध्यान रखा जाएगा कि सभी लाभार्थियों तक सहायता राशि जल्द से जल्द उपलब्ध करवा दी जाए एवं चयन प्रक्रिया भी समय से पूरी हो जाए। इस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन पोर्टल भी 1 जून 2021 आरंभ कर दिया जाएगा। जिसके माध्यम से आवेदन किया जा सकेगा। Bihar Mukhyamantri Udyami Yojana 2021 के अंतर्गत प्रति योजना 2000 उद्यमी यानी 8000 उद्यमियों को आर्थिक सहायता एवं अन्य सहायता प्रदान की जाएगी। लाभ प्राप्त करने के लिए इस योजना के अंतर्गत आबादी के हिसाब से जिलेवार लक्ष्य तय किए जाएंगे। लोगों को सहायता प्रदान करने के लिए उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक को जिम्मेदारी दी गई है।

Bihar Mukhyamantri Udyami Yojana के अंतर्गत चयन प्रक्रिया

इस योजना के अंतर्गत चयन प्रक्रिया उद्योग विभाग के अपर मुख्य सचिव की अध्यक्षता में बनी 11 सदस्य कमेटी के माध्यम से की जाएगी। इस योजना के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन होगी। जिसके लिए पोर्टल लॉन्च किया जाएगा। सरकार द्वारा चयन करने की गाइडलाइन भी जारी कर दी गई हैं। बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के अंतर्गत आवेदन के साथ सभी उद्यमियों को अपनी प्रोजेक्ट रिपोर्ट और राशि से संबंधित जानकारी प्रदान करनी होगी। इसके पश्चात प्रोजेक्ट एवं राशि का मूल्यांकन कमेटी द्वारा किया जाएगा।

मुख्यमंत्री महिला एवं युवा उद्यमी योजना का शुभारंभ

जैसे कि हम सब जानते हैं बिहार सरकार द्वारा अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग के लोगों को अपना खुद का उद्योग स्थापित करने हेतु प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाती है। हाल ही में हुई राज्य कैबिनेट की बैठक के दौरान मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार जी के द्वारा बिहार की महिलाओं एवं युवाओं के लिए महिला एवं युवा उद्यमी योजना को मंजूरी प्रदान कर दी है। इन योजनाओं को स्थापित करने के लिए सरकार द्वारा वर्ष 2021-22 के लिए 400 करोड़ रुपये का बजट निर्धारित कर दिया गया है ताकि इस योजना का लाभ बिहार के अधिक से अधिक युवा एवं महिला उठा सकें। महिला एवं उद्यमी योजना के अंतर्गत महिलाओं एवं युवाओं को 10-10 रुपए तक का लोन सरकार द्वारा प्रदान किया जाएगा। जिसकी वापसी युवा एवं महिलाओं को ₹500000 की करनी होगी।

यदि बात महिलाओं की जाए तो उन्हें बिना ब्याज के ही ₹500000 निपटाने की सुविधा दी गई है एवं युवाओं को 5 लाख रुपये 1% ब्याज के साथ लौटाने होंगे | इन योजनाओ के अंतर्गत आवेदन करने के लिए उद्योग विभाग द्वारा अलग अलग पोर्टल तैयार किये गए है अगर आप भी इस योजना का हिस्सा बनना चाहते है तो इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते है और सरकार द्वारा रोजगार स्थापित करने के लिए दी जा रही अनुदान धनराशि प्राप्त कर सकते है।

Bihar Mukhyamantri Udyami Yojana 2021 के लाभ तथा विशेषताएं

  • बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा उद्योग स्थापित करने के लिए 10 लख रुपए के प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना का लाभ केवल अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति वर्ग के नागरिक उठा सकते हैं।
  • Bihar Mukhyamantri Udyami Yojana 2021 के माध्यम से बिहार सरकार उद्योग को प्रोत्साहन देने का प्रयास कर रही है।
  • इस योजना के माध्यम से बेरोजगारी की दरों में कमी आएगी।
  • अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति के नागरिकों की आर्थिक स्थिति में भी इस योजना के माध्यम से सुधार आएगा।
  • इस योजना के लिए बिहार सरकार द्वारा 102 करोड रुपए का बजट निर्धारित किया गया है।
  • 10 लाख रुपए की प्रोत्साहन राशि में से 5 लाख रुपए अनुदान के रूप में प्रदान किए जाएंगे तथा 5 लाख रुपए ब्याज मुक्त लोन के रूप में प्रदान किए जाएंगे।
  • इस योजना के माध्यम से उद्योगों को बढ़ावा मिलेगा।
  • इस योजना के तहत बेरोजगारी दर में भी गिरावट आएगी।
  • अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति के नागरिकों को बेहतर आजीविका प्राप्त होगी।
  • लोन की राशि 84 किस्तों में जमा करनी होगी।
  • लोन ब्याज मुक्त होगा।
  • प्रशिक्षण तथा परियोजना निगरानी के लिए सरकार द्वारा ₹25000 प्रदान किए जाएंगे।
  • लोन लेने के लिए किसी भी राष्ट्रीय कृत बैंक से लाभार्थी द्वारा स्वयं घोषणा करना अनिवार्य है।

बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए पात्रता

इस योजना के अंतर्गत अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अति पिछड़ा वर्ग, महिला तथा युवा उद्यमी आवेदन कर सकते है। इन सभी वर्गो के उद्यमियों के लिए पात्रता कुछ इस प्रकार है।

  • आवेदक बिहार का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  •  इस योजना का लाभ उठाने के लिए करंट अकाउंट होना अनिवार्य है।
  • प्रोपराइटरशिप फर्म उद्यमी द्वारा अपने निजी पैन पर किया जा सकता है।
  • आवेदक की उम्र 18 से 50 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • केवल प्रोपराइटरशिप फर्म, पार्टनरशिप फर्म, एलएलपी अथवा प्राइवेट लिमिटेड कंपनी ही इस योजना का लाभ उठा सकती है।
  • आवेदक की शक्षित योग्यता 10+2 या इंटरमीडिएट, आईटीआई, पॉलिटेक्निक, डिप्लोमा या समकक्ष उत्तीर्ण होनी चाहिए।
  • आवेदक अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अति पिछड़ा वर्ग, महिला या युवा श्रेणी से होना चाहिए।

बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अति पिछड़ा वर्ग, महिला तथा युवा उद्यमियों द्वारा आवेदन करने के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज कुछ इस प्रकार है।

  • निवास प्रमाण पत्र
  • मैट्रिक प्रमाण पत्र
  • इंटरमीडिएट या समकक्ष योग्यता प्रमाण पत्र
  • हस्ताक्षर का नमूना
  • पैन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • जाती प्रमाण पत्र(पिता के नाम से)
  • करेंट अकाउंट निर्गत की तिथि साक्ष्य के साथ

बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया

रजिस्ट्रेशन

  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको पंजीकरण के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा।
  • इस पेज पर आपको निम्नलिखी जानकारी दर्ज करनी होगी।
    • अपना नाम
    • ईमेल आईडी
    • लिंग
    • मोबाइल नंबर
    • आधार नंबर
    • आवेदन का प्रकार
  • इसके पश्चाताप को ओटीपी प्राप्त करें के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको ओटीपी को ओटीपी बॉक्स में दर्ज करना होगा।
  • उसके पश्चात आप को सत्यापित करें के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

पोर्टल पर लॉगिन करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको उद्योग विभाग बिहार की Official Website पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • इसके पश्चात आपको लॉगिन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने लॉगइनफॉर्म खुलकर आएगा।
  • आपको इस लॉगइन पेज पर अपना आधार नंबर तथा पासवर्ड दर्ज करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको लॉगइन करें के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप पोर्टल पर लॉगिन कर पाएंगे।

अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के आवेदन पत्र में भरी जाने वाली जानकारियों की सूची

अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के नागरिकों को आवेदन पत्र में निम्नलिखित जानकारी दर्ज करनी होगी।

  • पंजीकरण सामान्य जानकारी– आवेदन कर्ता का नाम, रजिस्ट्रेशन नंबर, पिता/माता/अभिभावक का नाम, आवेदन कर्ता का पता, राज्य, जिला, पिन कोड, आवेदक का आधार नंबर, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, जन्मतिथि, लिंग, जाति, उच्चतम शैक्षिक योग्यता।
  • शैक्षणिक विवरण– वर्ग, बोर्ड, संस्था का नाम, बोर्ड/संस्था रोल नंबर, पास करने का साल, विषय।
  • प्रशिक्षण का विवरण
  • परिवार का विवरण– आवेदक का व्यवसाय, आवेदक का व्यवसाय से आय, आवेदक का व्यवसाय का विवरण, मुख्य पारिवारिक व्यवसाय, परिवार की कुल वार्षिक आय, क्या परिवार का कोई सदस्य सरकारी नौकरी में है या नहीं?
  • संस्था का विवरण– क्या आपने प्रोपराइटरशिप फर्म/पार्टनरशिप फर्म/एलएलपी अथवा प्राइवेट लिमिटेड का गठन किया है?, संस्था का नाम, संस्था का प्रकार, संस्था का पंजीकृत पता, राज्य, जिला, पिन कोड।
  • प्रमोटर/डायरेक्टर/पार्टनर का विवरण– नाम, पदनाम, लिंग, सामाजिक श्रेणी, शेयर, आवेदन कर्ता का संस्था से संबंधित पदनाम।
  • प्रोजेक्ट का विवरण– प्रोजेक्ट का प्रकार, प्रोजेक्ट का नाम, क्या आप इस प्रोजेक्ट से संबंधित कोई कौशल प्रशिक्षण लिया है?
  • जमीन/शेड का विवरण
  • पूंजी निवेश का विवरण– आंचल पूंजी, जमीन, भवन, संयंत्र और मशीनरी/उपकरण, स्वदेशी, आयाती, अन्य अचल संपत्ति, कार्यशील पूंजी।
  • वित्तीय संसाधन– प्रमोटर का योगदान, बैंक से ऋण, सरकारी अनुदान, असुरक्षित ऋण।
  • संस्था के बैंक का विवरण– खाता संख्या, खाता का प्रकार, बैंक का नाम, शाखा का नाम, आईएफएससी कोड।
  • प्रस्तावित समयावधि– प्रोजेक्ट शुरुआत की तिथि, सैंपल अथवा टेस्ट के लिए उत्पादन की तिथि, प्रोजेक्ट के उद्घाटन की तिथि, आवेदन कर्ता का नाम, स्थान, तिथि।

Highlights Of Bihar Mukhyamantri Udyami Yojana 2021

योजना का नामबिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना
किस ने लांच कीबिहार सरकार
लाभार्थीबिहार के अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति के नागरिक
उद्देश्यउद्योग स्थापित करने के लिए बढ़ावा देना
प्रोत्साहन राशि10 लाख रुपए
आधिकारिक वेबसाइटयहां क्लिक करें
साल2021

अति पिछड़ा वर्ग के आवेदन पत्र में भरी जाने वाली जानकारियों की सूची

  • पंजीकरण- आवेदन कर्ता का नाम, माता/पिता/अभिभावक का नाम, वैवाहिक स्थिति, पति/पत्नी का नाम, आवेदन कर्ता का पता, थाना, राज्य, जिला, पिन कोड, आवेदक का आधार नंबर, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, जन्मतिथि, लिंग, जाति, उच्चतम शैक्षिक योग्यता।
  • शैक्षणिक विवरण– वर्ग, बोर्ड/संस्था का नाम,बोर्ड/संस्था रोल नंबर, पास करने का साल, विषय।
  • प्रशिक्षण कोर्स– प्रशिक्षण संस्थान का नाम, वर्ग, ट्रेड, अवधि।
  • परिवार का विवरण– आवेदक का व्यवसाय, आवेदक का व्यवसाय से मासिक आय, आवेदक का व्यवसाय का विवरण, मुख्य पारिवारिक व्यवसाय, परिवार की कुल वार्षिक आय।
  • संस्था/इकाई का विवरण– आवेदक का संस्था/इकाई का प्रकार, संस्था/इकाई का नाम, संस्था इकाई का पंजीकृत पता, राज्य, जिला, पिन कोड।
  • प्रमोटर/डायरेक्टर/पार्टनर का विवरण– नाम, पदनाम, लिंग, श्रेणी, शेयर, आवेदन कर्ता का संस्था इकाई से संबंधित पदनाम।
  • प्रोजेक्ट का विवरण– प्रोजेक्ट की सूची, प्रोजेक्ट का नाम, प्रोजेक्ट के लिए प्राप्त हुआ कौशल प्रशिक्षण।
  • जमीन/शेड का विवरण– क्या जमीन/शेड का पहचान हो गया है?, जमीन/शेड का क्षेत्रफल, जमीन/शेड का प्रस्तावित स्थान का पता, जमीन/शेड का प्रकार, राज्य, जिला, पिन कोड।
  • परियोजना में निवेश की विवरणी– परियोजना की लागत, आंचल पूंजी, जमीन, भवन/शेड/दुकान, प्लांट और मशीनरी/उपकरण, अन्य अचल संपत्ति, कार्यशील पूंजी।
  • उद्योग लगाने के लिए राशि की व्यवस्था– स्वयं का खर्च, मित्रों एवं अन्य लोगों से लोन, स्कीम के तहत वित्तीय सहायता।
  • संस्था इकाई के बैंक का विवरण– बैंक का नाम, शाखा का नाम, खाता का प्रकार, आईएफएससी कोड, खाता संख्या।
  • बैंक/वित्तीय संस्थान ऋण की विवरण– क्या आपने किसी बैंक/वित्तीय संस्थान से ऋण लिया है?, बैंक/वित्तीय संस्थान का नाम, बैंक/वित्तीय संस्थान का पता, प्राप्त ऋण की राशि, वर्ष, बकाए रकम की राशि, किसी योजना के अंतर्गत राशि।
  • परियोजना प्रारंभ करने की प्रस्तावित समयवधि– प्रोजेक्ट की शुरुआत से संबंधित तिथि, सैंपल अथवा टेस्ट के लिए उत्पादन की संभावित तिथि, व्यवसायिक उत्पादन की संभावित तिथि।

नोडल पदाधिकारी की सूची देखने की प्रक्रिया

निष्कर्ष

हम आपके लिए आपके पसंदीदा गेम, परीक्षा और समीक्षा लाए हैं। इस वेबसाइट (examviews.com) पर हम हमेशा उच्च गुणवत्ता वाले ऐप्स और गेम समीक्षा साझा करते हैं। आप इस पेज से अतिरिक्त ऐप्स और गेम विवरण की समीक्षा और टिप्पणी कर सकते हैं।

Written by Prince Rai

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *